WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher : सभी महिलाओं को मिलेंगे ₹15000, अभी फॉर्म भरे

पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर जो नागरिक प्राप्त करना चाहते हैं तो वे अब इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत टूलकिट प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार ने आवेदन आरंभ कर दिए हैं। ‌

ऐसे में इस योजना के जरिए से जो श्रमिक पंजीकृत हैं उन्हें या तो टूलकिट दी जाएगी या फिर 15000 रूपए की राशि सरकार प्रदान करेगी। तो इसलिए वे सभी पात्र नागरिक जो इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रतीक्षा कर रहे थे तो अब वे सब अपना आवेदन ऑनलाइन दे पाएंगे।

तो अगर आप भी एक शिल्पकार हैं या फिर आप पारंपरिक कारीगर हैं तो ऐसे में पीएम विश्वकर्म योजना के जरिए से आप फ्री टूलकिट हासिल कर सकते हैं। यदि आपको नहीं पता कि कैसे इस योजना का लाभ लिया जा सकता है तो इसके लिए हम आज के अपने इस आर्टिकल में सारी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। तो जब आप इस लेख को पूरा पढ़ लेंगे तो आपको पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर प्राप्त करने हेतु पात्रता एवं दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और साथ में योजना के लाभ के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी।

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher

Pm vishwakarma yojana toolkit voucher

केंद्र सरकार ने देशभर के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना को आरंभ किया है। ‌बताते चलें कि इस योजना के अंतर्गत पारंपरिक कारीगरों को बिल्कुल मुफ्त में टूलकिट दी जाएगी या फिर टूल किट को खरीदने हेतु 15 हजार रुपए दिए जाएंगे। यहां जानकारी दे दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना को शुरू किया है और इस योजना का संचालन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है।

बताते चलें कि ऐसे नागरिक जो शिल्पकार हैं या फिर हाथ एवं औजार का इस्तेमाल करके काम करते हैं तो उन्हें इस योजना का फायदा दिया जाएगा। तो इस प्रकार से पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर का लाभ 18 श्रेणी के शिल्पकारों और कारीगरों को सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। लेकिन फ्री में टूलकिट केवल उन्हीं कारीगरों को दी जाएगी जिन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।

पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर के लाभ क्या है ?

पीएम विश्वकर्मा टूलकिट वाउचर ऐसे कारीगरों के लिए बेहद लाभदायक है जो गरीब है और अपना काम करने हेतु टूलकिट खरीदने के लिए उनके पास पैसे नहीं होते। ऐसे में सरकार 18 श्रेणी के अंतर्गत काम करने वाले पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को बिल्कुल मुफ्त में टूलकिट वाउचर या फिर टूलकिट खरीदने के लिए 15000 रुपए देगी।

आपको बताते चलें कि यह सहायता राशि सीधे लाभार्थी कारीगर के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। इस तरह से पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर का फायदा सुनार, धोबी माला बनाने वाले, मछली पकड़ने वाले, लोहार, कुम्हार, नाई इत्यादि को दिया जाएगा।

पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर हेतु आवश्यक पात्रता देखो

यदि आप असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले पारंपरिक मज़दूर या फिर शिल्पकार हैं तो ऐसे में योजना के तहत टूलकिट प्राप्त करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। इस प्रकार से केवल भारत के निवासी इस योजना का लाभ लेकर निःशुल्क टूलकिट ले सकते हैं। यहां यह भी जानकारी दे दें कि आवेदनकर्ता ने सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली अन्य योजनाओं के अंतर्गत कोई भी लाभ पहले से ना लिया हो। केवल परिवार का एक ही सदस्य इस योजना के जरिए से लाभ उठा सकता है।

पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप एक संगठित क्षेत्र के पारंपरिक कामगार हैं तो आपको पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर के लिए तभी फायदा दिया जाएगा जब आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज होंगे।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • आपके काम से संबंधित दस्तावेज

पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर के लिए आवेदन कैसे करें ।

पीएम विश्वकर्मा टूलकिट वाउचर के लिए जो भी देश के शिल्पकार एवं कारीगर आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को विधिपूर्वक पालन करना होगा :-

  • सर्वप्रथम आपको पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर के लिए पीएम विश्वकर्म योजना की जो आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज है उसको ओपन कर लेना है।
  • मुख्य पृष्ठ पर आपको लॉगिन का विकल्प ढूंढ कर उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात फिर आपको एप्लीकेंट / बेनेफिशरी लॉगिन वाला विकल्प क्लिक कर देना ‌है।
  • इस तरह के आपके समक्ष एक दूसरा नया पेज ओपन होकर आएगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड भी दर्ज करना है।
  • इसके बाद फिर आपको लॉगिन वाला विकल्प दबा देना है।
  • विकल्प को दबाते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा आपको इसे दर्ज करने के बाद वेरीफाई कर लेना है। ‌
  • इस प्रकार से आप अब पीएम विश्वकर्मा योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।
  • फिर आपको मुख्य पृष्ठ पर ‘चूज़ फ्री रुपीज़ 15000 टूल किट ई वाउचर’ दिखाई देगा आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से अब आपके समक्ष आपके काम के ट्रेड के अनुसार टूलकिट के ऑप्शन आ जाएंगे।
  • आपको यहां पर अब अपने ट्रेड के लिए अपनी पसंद वाला विकल्प सिलेक्ट करके फिर सबमिट का बटन दबा देना है।
  • जैसे ही आप सबमिट करेंगे वैसे ही आपके सामने कंग्रॅजुलेशन वाला एक मैसेज प्रदर्शित होगा और साथ में ही आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ई वाउचर का लिंक आएगा।
  • आपको इस लिंक के ऊपर क्लिक करना है और फिर आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरीफाई करना है।
  • तो इस प्रकार से जब ओटीपी वेरीफाई हो जाएगा तो आपको इसके बाद 15 हजार रुपए की सहायता राशि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Pm vishwakarma toolkit e voucher apply online

पीएम विश्वकर्मा टूलकिट ई वाउचर प्राप्त करके आप अपने काम को बेहतर बना सकते हैं जिससे आपका सामाजिक जीवन भी विकसित होगा और आर्थिक रूप से भी आप संपन्न बन सकेंगे। तो यदि आप पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत मुफ्त में टूलकिट हासिल करने के लिए पात्रता रखते हैं तो आपको तुरंत ही इस योजना का लाभ लेना चाहिए। आवेदन की पूरी प्रक्रिया हमने आपको समझा दी है।

1 thought on “PM Vishwakarma Toolkit E Voucher : सभी महिलाओं को मिलेंगे ₹15000, अभी फॉर्म भरे”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now